UPSC: 22 साल की उम्र में पास किया यूपीएससी का एग्जाम, इस रणनीति से की तैयारी..UPSC: Passed UPSC exam at the age of 22, prepare with this strategy

 UPSC: देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक, UPSC सिविल सेवा परीक्षा को सिमी करण ने सेल्फ स्टडी कर के पहले प्रयास में पास किया। उन्होंने IAS एग्जाम में AIR 31 हासिल की थी। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई IIT बॉम्बे से की थी।सिमी करण महज 22 साल की थीं, जब उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की थी।




ओडिशा में जन्मी और छत्तीसगढ़ के भिलाई में पली-बढ़ी सिमी ने अपनी स्कूली शिक्षा डीपीएस भिलाई से पूरी की। उन्होंने बारहवीं कक्षा में 98.4 प्रतिशत हासिल किया था। कक्षा 12 के एग्जाम पास करने के तुरंत बाद, उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उनकी मां एक टीचर और उनके पिता भिलाई स्टील प्लांट में काम करते हैं।



 उन्होंने अपनी यूपीएससी एग्जाम की तैयारी ग्रेजुएशन के अंतिम साल में शुरू कर दी थी। उन्होंने इसके लिए टाइम मैनेजमेंट किया। सिमी अपने क्लास ब्रेक के दौरान यूपीएससी एग्जाम से संबंधित स्टडी मैटेरियल को पढ़ती थीं। सिमी ने अपने पास ई-नोट्स तैयार रखे और जब भी उन्हें समय मिला उन्हें रिवाइज करती रहती थीं। सिमी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि अपने साथ ईमानदार रहें, अपने सबसे बड़े आलोचक बने। अपने प्रयासों का मूल्यांकन करें और आवश्यकतानुसार अपने पाठ्यक्रम में चेंज करें। इस तरह आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।



सिमी रोजाना करीब 45 मिनट अखबार पढ़ने में बिताती थी। उन्होंने अपने हॉस्टल के कमरे में भारत का एक नक्शा और जो वो पढ़ रही होती थीं उनके नोट जो लगा देती थीं। इस तरह से उन्हें तैयारी करने में आसानी होती थी। उन्होंने सही रणनीति से तैयारी करके अपने सबसे कठिन लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।


Comments