Examination Tips Reading Time? - जानें क्या होता है जो एग्जाम में दिलाता है सफलता.....CityDmt

Examination Tips Reading Time

citydmt.com -  Examination Tips: रीडिंग टाइम के दौरान छात्र रिलैक्स होते हैं. ऐसे में उस समय आप उन सवालों के लिए हिंट लिख लें, जो पेपर को पढ़ते समय ही आपको तुरंत समझ में आ रहे हैं.​ इसमें छात्र खुद को मेंटली प्रिपेयर कर सकते हैं और प्रश्न पत्र को भी अच्छे तरीके से सॉल्ब कर सकते हैं.


Examination Tips: हर परीक्षा के शुरू होने से पहले एग्जामिनेशन सेंटर में थोड़ा समय जरूर दिया जाता है. परीक्षा से पहले मिलने वाले समय को रीडिंग टाइम कहा जाता है. इसमें छात्र खुद को मेंटली प्रिपेयर कर सकते हैं और प्रश्न पत्र को भी अच्छे तरीके से पढ़ सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उन 15 मिनट में आपको क्या करना चाहिए.

 

Examination Tips Reading Time

गहरी सांस लेते हुए अपने दिल और दिमाग को शांत करें. इससे पेपर सॉल्व करने में काफी मदद मिलेगी.

अब अपने प्रश्न पत्र पर नजर डालें. ध्यान दें कि कहीं कोई सवाल या पेज गायब तो नहीं है वरना आप को परीक्षा लिखते समय दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. कभी-कभी ऐसा हो जाता है.

बड़े उत्तर वाले प्रश्नों (Descriptive Answers) को ध्यान से पढ़ें और समझें. फिर उन्हें आसान और मुश्किल, दो भागों में बांट लें. जो आपको ठीक लगे, उसे पहले सॉल्व करें.

प्रश्न पत्र में पूछे गए सभी सवालों के लिए सही तरीके से समय बांट लें ताकि आप सभी सवालों को दिए गए समय में बिना किसी परेशानी के हल कर सकेंगे

Examination Tips Reading Time

One Word Answers या MCQ (Multiple Choice Questions) जैसे सवालों को पहले हल करने की कोशिश करें ताकि परीक्षा का टाइम शुरू होने के बाद ज्यादा समय लंबे उत्तरों वाले प्रश्न (Long Answer Type Questions) हल करने के लिए बचा सकें.

आंसर बुक में लंबे उत्तरों वाले प्रश्नों को करने के लिए स्ट्रैटजी तैयार कर लें. क्योंकी कई बार पेपर अटेंप्ट करते टाइम आती हुई चीजें भी दिमाग से निकल जाती हैं.

रीडिंग टाइम के दौरान छात्र रिलैक्स होते हैं. ऐसे में उस समय आप उन सवालों के लिए हिंट लिख लें, जो पेपर को पढ़ते समय ही आपको तुरंत समझ में आ रहे हैं.​






Comments