SSC Full Form, Definition, Meaning in hindi फुल फॉर्म क्या है

SSC Full Form, Definition, Meaning in hindi  फुल फॉर्म क्या है

 एसएससी के फुल फॉर्म पर चर्चा की जाएगी। एसएससी और इसकी परीक्षा एक ऐसा विषय है जिसके बारे में हम वयस्कों से बहुत सुनते हैं। फिर भी, जब तक पर्याप्त समझ प्रदान नहीं की जाती है, तब तक किसी को पूर्ण स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं होता है। आइए सुनिश्चित करें कि हम समझते हैं कि यहां क्या हो रहा है। एसएससी का फुल फॉर्म क्या है? सरकार एक विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस आयोग का निर्माण करती है। SSC शानदार सरकारी अवसरों के शीर्ष प्रदाताओं में से एक है। इसके द्वारा कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, और इसे स्नातकों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रकार की परीक्षाओं में से एक माना जाता है।


SSC Full Form

कर्मचारी चयन आयोग भारत में एक सरकारी संगठन है। विभिन्न विभाग और मंत्रालय विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एसएससी पर भरोसा करते हैं। अधीनस्थ सेवा आयोग एसएससी का पुराना नाम था। कर्मचारी चयन आयोग वर्तमान नाम है। अध्यक्ष, दो सदस्यों और सचिव/परीक्षा नियंत्रक के अलावा, एसएससी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अंतर्गत आता है। ब्रज राज शर्मा के पास एसएससी अध्यक्ष का खिताब है। कृपया एसएससी फुल फॉर्म और यह कैसे काम करता है, के बारे में सभी विवरण जानें।

What was the formation of SSC

1975 में गठित अधीनस्थ सेवा आयोग को संगठन के लिए सुधारों का सुझाव देने का काम सौंपा गया था। सितंबर 1977 में अधीनस्थ सेवा आयोग के लिए एक नया नाम अपनाया गया था। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी पूर्ण रूप) आयोग द्वारा की गई सिफारिशों के बाद 1 जून 1999 को अस्तित्व में आया। इन सिफारिशों के कारण कर्मचारी चयन आयोग का नया संविधान और कार्य 1 जून 1999 को लागू हुआ।

The Staff Selection Commission (SSC)

कई उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), जिसे एसएससी के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, को सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रमुख आयोगों में से एक के रूप में देखते हैं। केंद्र सरकार के कार्यालयों में, आयोग ग्रुप बी और सी में पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है।


 इसके अध्यक्ष और दो सदस्यों के अलावा, कर्मचारी चयन आयोग में एक सचिव-परीक्षा पर्यवेक्षक और दो अन्य सदस्य शामिल हैं। अपने कार्य के भाग के रूप में, यह परीक्षाएं करता है, नियम और संशोधन करता है, पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षाएं आयोजित करता है, भर्ती योजनाएं और अन्य सरकारी आवश्यक कार्यों को तैयार करता है।

Functions of the SSC


भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों और उनके अधीनस्थ कार्यालयों में समूह "बी" पदों के लिए भर्ती आयोजित करना। इन मंत्रालयों या विभागों में सभी गैर-तकनीकी समूह "सी" पद।


 पद के लिए, इसे साक्षात्कार और परीक्षा आयोजित करने का काम सौंपा गया है


 निचले और ऊपरी मंडलों के बीच विभागीय पदोन्नति का संचालन करना


 हिंदी और अंग्रेजी में समय-समय पर टाइपिंग टेस्ट आयोजित किया जाएगा


 केंद्र सरकार की जरूरतों के आधार पर इसे अन्य कार्य भी सौंपेंगे

Schedule and procedure

माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र के लिए परीक्षाएं राष्ट्रीय स्तर पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च या अप्रैल में प्रतिवर्ष आयोजित की जाती हैं। प्रत्येक परीक्षा बोर्ड अपनी परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित करता है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, किसी को राज्य या केंद्र स्तर पर एक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नामांकित होना चाहिए।

SSC examinations in Indian states

SSC परीक्षा भारत में तमिलनाडु, गुजरात, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गोवा और मध्य प्रदेश में आयोजित की जाती है। परीक्षा बोर्ड विभिन्न परीक्षाओं का संचालन करते हैं। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने पर, छात्रों को परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड या प्रतिशत के साथ एक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है। 2014 के आंकड़ों के अनुसार, 13 लाख से अधिक भारतीय छात्रों ने परीक्षा दी।

What is SSC CGL, and what is its full name?

संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा - SSC CGL का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भारत सरकार के विभागों, मंत्रालयों और अन्य संगठनों में कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए किया जाता है। सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को विशिष्ट पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है

SSC CHSL Full Form – What is it?

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी सीएचएसएल) के संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर के लिए परीक्षा। सरकारी पदों के लिए उम्मीदवारों ने सीएचएसएल परीक्षा दी, जिसे एसएससी ने प्रशासित किया।

SSC CPO: what does it mean?

केंद्रीय पुलिस संगठन द्वारा जांचा जाता है सीपीओ। SSC दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में सब-इंस्पेक्टर (SI) और CISF में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) की भर्ती के लिए CPO परीक्षा आयोजित करता है। इच्छुक उम्मीदवारों को पदों के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं के लिए आधिकारिक कर्मचारी चयन आयोग सीपीओ घोषणा की जांच करनी चाहिए।

Comments

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. I read the above article and got some knowledge from your article which is about SC JE online Coaching S. It's actually great and useful data for us. Thanks for sharing it.

    ReplyDelete

Post a Comment

Thanks For Reading Our Blog !